नागरिक चार्टर


कर्मचारियों के भारत के राज्य बीमा योजना

नागरिक घोषणापत्र

1.शुरूआत

कर्मचारी राज्य बीमा भारत के योजना, एकीकृत सामाजिक सुरक्षा के लिए संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने और आकस्मिकताओं में उनके आश्रितों, जैसे, बीमारी, प्रसूति या मृत्यु और एक रोजगार चोट या व्यावसायिक रोग के कारण विकलांगता अनुरूप योजना है. श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा जरूरतों के अनुरूप बीमा योजना के व्यक्तियों और उनके आश्रितों को पूर्ण चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है, के रूप में अच्छी तरह के रूप में नकद लाभ मजदूरी के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने या अलग आकस्मिकताओं में क्षमता कमाई.

ईएसआई अधिनियम के 2.APPLICABILITY

ईएसआई अधिनियम, (1948) लागू क्षेत्रों में कारखानों और प्रतिष्ठानों की निम्नलिखित श्रेणियों के लिए लागू होता है: --

गैर *-मौसमी शक्ति और दस रोजगार (10) या अधिक व्यक्तियों के कारखानों का उपयोग
गैर *-मौसमी और गैर बिजली कारखानों और प्रतिष्ठानों बीस (20) या अधिक व्यक्तियों को रोजगार के प्रयोग से.

"उपयुक्त सरकार" राज्य या केन्द्र के प्रतिष्ठानों, औद्योगिक, वाणिज्यिक, कृषि के विभिन्न वर्गों के लिए ईएसआई अधिनियम के प्रावधानों को बढ़ाने या अन्यथा प्रकृति में अधिकार है. इन को सक्षम करने के प्रावधानों के तहत राज्य सरकारों के सबसे प्रतिष्ठानों, के कुछ विशेष वर्ग को ईएसआई अधिनियम जैसे बढ़ाया है, दुकानें, होटल, रेस्तरां, सिनेमा, पूर्वावलोकन थिएटर, मोटर परिवहन उपक्रमों और अखबार और विज्ञापन आदि के प्रतिष्ठानों, 20 या अधिक रोजगार व्यक्तियों.

3.संगठन

के रूप में ईएसआई अधिनियम के अंतर्गत प्रदान की, एक योजना विधिवत निगमित निकाय गठित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) नामक द्वारा किया जाता है. यह शामिल सदस्यों को केन्द्र और राज्य सरकारों, नियोक्ता, कर्मचारी, संसद और चिकित्सा व्यवसाय का प्रतिनिधित्व. केंद्रीय निगम के अध्यक्ष के रूप में महानिदेशक जबकि श्रम कार्य मंत्री, मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में, दिन पर दिन प्रशासन चलाने का निर्वहन कर्तव्य.

एक स्थायी समिति ने सभी पक्षों के प्रतिनिधि योजना के मामलों के प्रबंध और समय समय पर विभिन्न फैसलों और नीतियों आदि के कार्यान्वयन की प्रगति की निगरानी के लिए कंपनी के शरीर से चुने गए है.

चिकित्सा, एक सांविधिक निकाय लाभ परिषद ईएसआई योजना के तहत चिकित्सा लाभ के प्रशासन से संबंधित मामलों पर निगम की सलाह है.


4.बुनियादी सुविधाओं

निगम के केंद्रीय मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. कवरेज के प्रयोजन के लिए, राजस्व वसूली, योजना की राज्य सरकारों और सामान्य प्रशासन निगम देश भर में क्षेत्रीय और उप क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किया है के साथ प्रतिष्ठानों के नए वर्ग, नए क्षेत्रों में इस योजना के कार्यान्वयन के सह समन्वय को विस्तार अधिकतर राज्य की राजधानियों में स्थित है.

देखते लाभार्थियों की विशाल संख्या - 329 के बारे में अब लाखों - निगम ने नकद और तरह का है कि पूर्ण चिकित्सा सेवा में शामिल लाभ के शीघ्र वितरण के लिए निर्धारित है सेवा दुकानों का व्यापक प्रसार नेटवर्क.

चिकित्सा सुविधाओं 1427 ईएसआई औषधालयों के एक नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराई, 2100 पैनल क्लिनिक, 307 143 ईएसआई अस्पताल और 43 से अधिक 27,000 बेड के साथ अस्पताल के अलावा annexes नैदानिक केन्द्रों पर हैं. उपलब्ध कराने के लिए अति विशिष्ट चिकित्सा निगम देश में आधुनिक चिकित्सा संस्थानों के साथ टाई व्यवस्था है दोनों सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में. चिकित्सा लाभ सक्रिय सह राज्य सरकारों के आपरेशन के साथ किया जाता है.

नकद लाभ के भुगतान के रूप में कई के रूप में 800 शाखा कार्यालयों और नकद कार्यालयों के माध्यम से सकल जड़ें स्तर पर किया जाता है कि निगम के सीधे नियंत्रण में कार्य करते हैं.


5.योगदान

ईएसआई योजना मुख्य रूप से योजना और उनके नियोक्ताओं के अंतर्गत कर्मचारियों में से जी उठा, मजदूरी का एक निश्चित प्रतिशत के रूप में अंशदान द्वारा वित्त पोषण किया है. अब के रूप में योगदान के लिए दर है: --

(I)


कर्मचारी अंशदान


:


मजदूरी का 1.75 प्रतिशत



(ii)


'नियोक्ता अंशदान


:


मजदूरी का 4.75 प्रतिशत



1. कर्मचारी कमाने तक 50 / - मजदूरी योगदान के अपने हिस्से के भुगतान से छूट के रूप में कर रहे हैं एक दिन.
2. राज्य सरकारें / - प्रतिवर्ष और सीमा के बाहर किसी अतिरिक्त खर्च के प्रति व्यक्ति प्रति Rs.900 की उच्चतम सीमा के भीतर एक चिकित्सा लाभ पर खर्च का आठवां हिस्सा सहन.

6.WAGE सीमा

कवर इकाइयों और 10 / - प्रति माह 000 तक मजदूरी बहु के लिए ईएसआई अधिनियम, 1948 के दायरे आयामी सामाजिक सुरक्षा लाभ के तहत आते ड्राइंग प्रतिष्ठानों के कर्मचारी.

7.SOCIAL सुरक्षा के फायदे

क्वांटम, स्केल और योगदान शर्तें

कर्मचारियों को इस योजना के तहत कवर किया आत्म और आश्रितों के लिए चिकित्सा सुविधाओं के हकदार हैं. उन्होंने यह भी निर्दिष्ट मजदूरी या कमाई के नुकसान में क्षमता परिणामस्वरूप आकस्मिकताओं की स्थिति में नकद लाभ के हकदार हैं. बीमा प्रसूति महिलाओं के लिए मातृत्व लाभ के हकदार हैं. जहां एक बीमा कर्मचारी की मौत रोजगार की चोट या व्यावसायिक रोग के कारण आश्रित परिवार पेंशन के हकदार हैं तब होता है - आश्रितों को फायदा होगा.

विभिन्न लाभों कि बीमा कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए पात्र, लाभ और अंशदायी शर्तों की अवधि रहे हैं इसलिए नीचे के रूप में हैं; --

(मैं) चिकित्सा लाभ:

पूर्ण आत्म और आश्रितों के लिए चिकित्सा सुविधाओं दिन से स्वीकार्य हैं बीमा रोजगार के प्रवेश में से एक. जबकि, प्राथमिक, से रोगी, inpatient और विशेषज्ञ सेवाएं पैनल क्लीनिक, ईएसआई औषधालयों और अस्पतालों, सुपर स्पेशलिटी सेवाओं का एक नेटवर्क के माध्यम से प्रदान की जाती हैं की एक बड़ी संख्या के माध्यम से प्रदान की जाती हैं सिफ़ारिश के आधार पर चिकित्सा संस्थाओं पैनल उन्नत.
चिकित्सा लाभ के लिए पात्रता

* दिन से खुद और आश्रितों के लिए ऐसे पति, माता पिता और बच्चों को, या खुद को अपनाया के रूप में बीमा रोजगार के प्रवेश में से एक.
* स्व स्थान पर है और पति के लिए होने बीमा रोजगार में पांच स्थान पर साल या के मामले में बीमा रोजगार के दौरान स्थायी शारीरिक विकलांगता का सामना करना पड़ा पूरा होने के अधीन.
वयोवृद्ध / आईपी विकलांगों के लिए योगदान के दर * Rs.120 / - शाखा कार्यालय में स्वयं और पति या पत्नी के लिए पूर्ण चिकित्सा सेवा का लाभ उठाने के लिए एकमुश्त देय में प्रति वर्ष है.

द्वितीय) बीमारी नकद लाभ ()

बीमारी लाभ नकद में एक बीमा व्यक्ति को देय है, काम से अनुपस्थिति में जिसके परिणामस्वरूप बीमारी की स्थिति में और एक विधिवत् प्राधिकृत बीमा चिकित्सा अधिकारी / चिकित्सक द्वारा प्रमाणित.

लाभ * केवल एक बीमा कर्मचारी के बाद स्वीकार्य है तो कम से कम 78 दिनों के लिए छह महीने की अवधि के योगदान में योगदान दिया हो जाता है.
* बीमारी लाभ लगातार दो योगदान के समय (एक साल में 91 दिन की एक अधिकतम के लिए देय है)
* भुगतान को शाखा कार्यालय द्वारा एक मानक दर जो कम वेतन के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं है पर बीमारी के प्रमाणन के 7 दिन के भीतर कर दिया है.

II (क) विस्तारित बीमारी नकद लाभ ()

बीमारी लाभ विस्तारित विनिर्दिष्ट 34 दीर्घकालीन रोग है कि चिकित्सक की सलाह पर काम से इलाज के अभाव और लंबे समय तक की जरूरत के मामले में प्रमाणित बीमारी की अवधि के लिए बीमा व्यक्तियों को देय है.

* इस लाभ के लिए एक बीमा आदमी बीमा रोजगार में कम से कम के लिए दो साल के लिए पात्रता चाहिए गया है. वह / वो भी पिछले चार योगदान के समय में 156 दिनों की एक न्यूनतम के लिए योगदान दिया जाना या कह दो साल.
* ESB निर्दिष्ट प्राधिकारी द्वारा दो साल की उचित चिकित्सा प्रमाण पत्र और प्रमाणीकरण के आधार पर एक अधिकतम अवधि के लिए देय है.
* राशि बढ़ा बीमारी लाभ के रूप में नकद में देय दैनिक मजदूरी का करीब 70 प्रतिशत के बराबर है.
लाभ * शाखा संबंधित कार्यालय पर पूरा का दावा कागजात प्रस्तुत करने के बाद 7 दिनों के भीतर देय है.

द्वितीय (ख नकद) संवर्धित बीमारी लाभ ()

यह नकद लाभ उत्पादक आयु वर्ग में बीमा व्यक्तियों को देय है नसबंदी ऑपरेशन, अर्थात के दौर से गुजर के लिए. पुरुष नसबंदी / महिला नसबंदी.

* अंशदायी शर्तों सामान्य बीमारी लाभ के लिए के रूप में ही हैं.
* संवर्धित बीमारी लाभ महिला नसबंदी के लिए 14 दिनों के लिए एक बीमित महिलाओं को देय है और पुरुष नसबंदी के मामले में 7 दिनों के लिए पुरुष आईपी के संबंध में.
देय राशि * डबल मानक बीमारी लाभ दर, कि, पूर्ण वेतन के बराबर है.

III मातृत्व लाभ नकद ()

मातृत्व लाभ प्रसूति या गर्भपात या बीमारी की स्थिति में बीमा महिलाओं को देय है संबंधित बहां.

* लाभ के लिए एक बीमा महिला के कम से कम 70 दिनों के लिए योगदान लगातार दो योगदान अर्थात समय एक साल में करनी चाहिए भुगतान का दावा.
लाभ * 12 हफ्तों के लिए आम तौर पर देय है, जो आगे बढ़ाया तक चिकित्सा आधार पर 16 सप्ताह के हो सकते हैं.
लाभ के भुगतान की दर * पूरा वेतन के बराबर है या बीमारी मानक लाभ दर दोहरे.
लाभ * विधिवत् प्रमाणीकृत दावा कागजात जमा के 14 दिनों के भीतर देय है.

IVDisablement नकद लाभ ()

विकलांगता बीमा लाभ शारीरिक रोजगार की चोट या व्यावसायिक रोग के कारण विकलांगता से पीड़ित कर्मचारियों को देय है.

* एक आदमी बीमा दुर्घटना की तारीख पर एक कर्मचारी होना चाहिए.
अस्थायी वेतन का 70 फीसदी @ विकलांगता लाभ * अस्थायी विकलांगता तक देय है रहता है और विधिवत् प्राधिकृत बीमा चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रमाणित है.
स्थायी विकलांगता के मामले में *, नकद लाभ के जीवन के लिए देय है. देय राशि बाहर एक मेडिकल बोर्ड द्वारा निर्धारित क्षमता अर्जित की हानि के आधार पर काम किया है.
* Disablement लाभ पूर्ण दावा पत्र प्रस्तुत करने की एक महीने के अंदर देय है.

'VDependants नकद लाभ ()

लाभ (परिवार पेंशन आश्रितों) एक मृत बीमाकृत व्यक्ति की मौत, जहां रोजगार की चोट या एक व्यावसायिक रोग के कारण होता है के आश्रितों को देय है.

एक विधवा * जीवन के लिए एक मासिक आधार पर यह लाभ या उसे पुन: तक विवाह प्राप्त कर सकते हैं.
एक बेटा या बेटी * उम्र के अठारह साल तक यह लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
* एक विधवा मां आदि भी कतिपय शर्तों के तहत इस लाभ प्राप्त कर सकते हैं सहित माता पिता की तरह अन्य आश्रितों.
भुगतान की दर * एक निश्चित अनुपात में के बारे में आश्रितों के बीच shareable वेतन का 70 फीसदी है.
पहली किस्त * बीमा और उसके बाद एक व्यक्ति की मृत्यु के बाद तीन महीने के भीतर अधिकतम देय है, एक नियमित रूप से मासिक आधार पर.

छठी अन्य लाभ

किसी अन्य योजना से लाभ की पेशकश कर रहे हैं: --

क) एक I.P. की मौत पर क्रिया कर्म खर्च 2500 की एक अधिकतम के अधीन / - शाखा कार्यालय में देय.

ख) व्यावसायिक पुनर्वास की उम्र 45 वर्ष से कम बीमा विकलांग व्यक्तियों के मामले में से 40 प्रतिशत या उससे अधिक विकलांगता.

ग) शारीरिक एड्स और उपकरणों की ऐसी बैसाखी, व्हीलचेयर, डेन्चर, चश्मा और अन्य ऐसी शारीरिक एड्स के रूप में नि: शुल्क आपूर्ति.

घ) ऐसे निवारक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के रूप में टीकाकरण आदि परिवार कल्याण सेवाओं, एचआईवी / एड्स की जांच, उपचार

ई) बन्दिश / - एक बीमा औरत या बीमा एक व्यक्ति की पत्नी के संबंध में भुगतान के मामले में वह बच्चे को लाभ पहुंचाने के लिए योजना की चिकित्सा सुविधाएं नहीं करता है Allowance@Rs.1000.

8. अधिकार और नियोक्ताओं के कर्तव्य

क) नियोक्ता के कर्तव्यों

* एक नियोक्ता के रूप में लागू-कवरेज के लिए ईएसआई अधिनियम के तहत 01 करेगा, 15 दिनों के भीतर के बाद इस अधिनियम के एक कारखाने या स्थापना पर लागू हो जाता है.
* नियोक्ता सभी coverable कर्मचारियों के संबंध में घोषणा फार्म इकाई में प्रस्तुत करेंगे.
नियोक्ता * शाखा कार्यालय से अस्थायी पहचान पत्र लेने के स्थायी फोटो पहचान पत्र के बाद और संबंधित उन्हें संबंधित कर्मचारियों को ही करेगा.
नियोक्ता * अगले महीने की 21 दिनों के भीतर दोनों कर्मचारियों और निर्धारित दरों के अनुसार नियोक्ता अंशदान जमा करेंगे.
* कार्यदाता एक दुर्घटना बुक बनाए रखने और शाखा कार्यालय को दुर्घटना की रिपोर्ट पेश, बीमा कर्मचारी (एस शामिल होगा) नौकरी पर, एक दुर्घटना के 24 घंटे के भीतर.
* कार्यदाता ऐसे सभी रिकार्ड और रजिस्टरों के रूप में अधिनियम के तहत आवश्यक है और उन्हें बनाए रखने के सत्यापन के लिए उत्पादन करेगा / निगम की प्राधिकृत अधिकारियों से पहले निरीक्षण.
नियोक्ता * रिकॉर्ड के समुचित निरीक्षण की सुविधा / रजिस्टरों और परिसर के रूप में ईएसआईसी के अधिकारियों पर जाकर और जब बहुत आवश्यक हैं.
* नियोक्ता आधा प्रस्तुत करेगा-contributions की 12 वीं वार्षिक May/11th नवम्बर तक लौटें (आर सी) सभी ठीक से भरा कॉलम के साथ हर साल.
* कर्मचारी के योगदान के बदले में कालानुक्रमिक क्रम में बीमा आईपी की संख्या से संकेत मिलता है और अपने सभी पत्राचार में खुद के कोड नंबर होगा.
नियोक्ता * नहीं होगा कोई झूठी घोषणा या तथ्यों के बहकाना, अधिनियम, या, कर्मचारियों को लाभ की स्वीकार्यता - नियमित रूप से, काम पर रखा है या अनुबंध की प्रयोज्यता के विषय में.
* कार्यदाता कि योगदान सुनिश्चित करने के सभी ठेका श्रम, बदली और आरामदायक Rs.7500 / - एक महीने तक वेतन आहरण श्रमिकों के संबंध में भुगतान किया है.
नियोक्ता के तुरंत एक कारखाने के बंद होने की तारीख रिपोर्ट करेंगे / ईएसआईसी शाखा कार्यालय को स्थापना / क्षेत्रीय कार्यालय, * अधिमानतः के भीतर इस तरह बंद करने और स्पष्ट ईएसआई दायित्व के सात दिन.
* नियोक्ता ईएसआईसी के अधिकारियों को तत्काल व्यावसायिक गतिविधि, पता, स्वामित्व या प्रबंधन में कोई बदलाव रिपोर्ट करेंगे.
एक नियोक्ता * भी बकाया ईएसआई की ओर दायित्व सुनिश्चित करेंगे, जबकि एक कारखाने के स्वामित्व पर ले / खरीद, उपहार, पट्टे, लाइसेंस नए मालिक के रूप में या अन्यथा के माध्यम से स्थापना के लिए पिछले दायित्व का निर्वहन उत्तरदायी है.

(ख) नियोक्ता के अधिकार

* कर्मकार प्रतिकर अधिनियम, कर्मचारियों के सम्मान योजना के अंतर्गत कवर में 1923 से लागू से छूट.
* मातृत्व लाभ अधिनियम, बीमा महिलाओं के संबंध में 1961 के लागू से छूट.
* सही ईएसआई निगम, चिकित्सा लाभ परिषद और अन्य निगम के महत्वपूर्ण समितियों में प्रतिनिधित्व के लिए है कि समय समय पर बनाई जा सकती है.
* आवश्यक अधिकार के रूप में ईएसआई अधिनियम के तहत किसी भी बाध्यता को पूरा करने के लिए आवश्यक हो सकता है फार्मों की आपूर्ति की जाए.
* सही बीमा व्यक्तियों की मजदूरी से मौके पर ही योगदान के कर्मचारियों को शेयर ठीक है.
* अधिकार किसी भी विवाद की स्थिति में कर्मचारी बीमा कोर्ट में अपील की.
* इस योजना के लागू से छूट लेने के मामले में प्रबंधन द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधाओं में या इसी तरह से बेहतर रहे हैं ईएसआई योजना के तहत उपलब्ध थे.
* अधिकार के सभी जरूरी अधिनियम, लाभ, योगदान, निरीक्षण और अन्य प्रक्रियाओं के लागू करने के विषय में जानकारी का उपयोग.

9.SAFE बीमा कर्मचारियों के लिए गार्ड

i) अधिकार अधिनियम के तहत किसी भी लाभ के भुगतान प्राप्त करने के लिए या हस्तांतरणीय नहीं होगा आबंटित हो.

ii) नकद लाभ अधिनियम के तहत देय कोई डिक्री या किसी भी अदालत के आदेश के कार्यान्वयन में संलग्न या बिक्री के लिए उत्तरदायी नहीं हैं.

iii कार्यदाता) को खारिज नहीं, छुट्टी या मजदूरी को कम करेगा या अन्यथा अवधि वह / वह बीमारी लाभ या मातृत्व लाभ की प्राप्ति में है के दौरान एक कर्मचारी शामिल सज़ा आदि

अपने दायित्व के कारण iv) ईएसआई अधिनियम के तहत योगदान के अपने हिस्से का भुगतान करने के लिए कोई नियोक्ता प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल एक कर्मचारी के वेतन को कम करेगा.

v) सही है उनकी शिकायतों पंजीकरण / तत्काल निवारण के लिए किसी भी स्तर पर शिकायतों.

vi) अधिकार किसी भी कार्रवाई के खिलाफ ईएसआई न्यायालय के दृष्टिकोण को / मेडिकल बोर्ड के निर्णय आदि
10. लाभ प्रदान करने में ईएसआईसी की भूमिका

ईएसआईसी सुनिश्चित करने के लिए है कि:

गुणवत्ता और लाभ की मात्रा * मानदंडों और मानकों निगम द्वारा इस प्रयोजन के लिए निर्धारित प्रतिशत के रूप में है.
* लाभ की बीमा व्यक्तियों और लाभार्थियों को दी गई समय सीमा के भीतर उपलब्ध हैं.
कोई उत्पीड़न * शब्द या काम के माध्यम से जमीनी स्तर पर काउंटर पर लाभार्थियों को कारण होता है.
सभी आवश्यक जानकारी *, प्रक्रिया संबंधी मार्गदर्शन आदि बनाया लाभ का दावा करने के लिए लाभार्थियों को उपलब्ध है.
प्रकार के सभी प्रकार के * मुफ्त लाभार्थियों के रूप में दावा दायर करने के लिए उनके द्वारा किया जा सकता आदि की आवश्यकता को उपलब्ध कराए हैं आदि
कोई भी लाभार्थी * लाभों के वितरण की प्रक्रिया में किसी भी तरह से किसी भी स्तर पर शोषण किया है.
* कार्यालय के रूप में ईएसआईसी के लिए अधिसूचित घंटे / ESIS प्रतिष्ठानों को कड़ाई से कर्मचारियों द्वारा पालन कर रहे हैं और प्रमुखता से इतनी के रूप में प्रदर्शित किसी भी असुविधा से बचने के लाभ के निर्बाध प्रवाह में लाभार्थियों को कारण होता जा रहा है.
* औषध, ड्रेसिंग, अधिकृत चिकित्सक द्वारा निर्धारित रूप में इंजेक्शन आदि की समय पर उपलब्ध हैं.
एक शिकायत बॉक्स * कार्यालय परिसर के भीतर लिखित शिकायत पोस्टिंग के लिए निर्धारित है.

11. सेवा नियोक्ताओं में ईएसआईसी की भूमिका

* नियोक्ता के साथ एक, उत्तरदायी एकाग्र और उत्पादक संबंधों को विकसित करने के लिए.
* एक विश्वास बढ़ाने के उपाय के रूप में इस योजना के सुधार में अपनी सक्रिय भागीदारी की शोध करो.
* ईएसआई अधिनियम के तहत उनके वैध दायित्वों को पूरा करने में उन्हें आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करें.
* उन्हें अपेक्षित फार्म और proformae उपलब्ध कराने के रूप में समय समय पर उनके द्वारा किए जाने की जरूरत हो सकती है.
* यह सुनिश्चित करने के लिए कि ईएसआईसी के हिस्से पर किसी भी ढीला चिकित्सा प्रमाण पत्र को किसी कारखाने या स्थापना की उत्पादकता लाना नहीं करता है.
* यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई कठिनाई, शक या गलतफहमी नियोक्ता के मामले में एक मौका दिया लिए एक उचित स्तर पर सुना सकता है.
* यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी पत्राचार नियोक्ता से निकलती है, और निष्पक्ष समय पर जवाब दिया है.
* यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक नियोक्ता निगम के किसी भी अधिकारी ने परेशान नहीं किया जा रहा है परिसर या अभिलेखों का निरीक्षण प्राधिकृत.
* यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी नियोक्ता से प्राप्त शिकायतों में तत्काल और चुभते शीघ्र निवारण के लिए देखा जाता है.

12. जन शिकायतों का निवारण

ईएसआई योजना, एक बहु अनुशासन सेवा गहन कार्यकर्ता, एक अनुमानित 3.5 लाख लाभार्थियों के लिए सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम किया जा रहा निचले स्तर पर सेवा दुकानों दैनिक यात्रा, या तो उपचार के लिए या नकद लाभ उठाने के लिए. इस तरह एक उच्च इंटरैक्टिव और गतिशील प्रणाली में लाभार्थियों को कारण कोई अनजाने में या जानबूझ कर उत्पीड़न के लिए पर्याप्त गुंजाइश जा रहा है. निगम, इसलिए है, लोक शिकायत और शिकायतों के शीघ्र निपटान के लिए विभिन्न स्तरों पर एक व्यापक प्रणाली की स्थापना की. शिकायत लिखित में सूचित किया जा सकता है, टेलीफोन पर, डाक से या व्यक्ति में निम्नलिखित अधिकारियों से किसी भी: --

शाखा कार्यालय स्तर

प्रबंधक, शाखा कार्यालय के प्रभारी.

औषधालय स्तर

IMO प्रभारी.

अस्पताल स्तर

चिकित्सा Supdtt. / Dy.Med.Supdtt.

क्षेत्रीय स्तर

i) लोक शिकायत अधिकारी.

ii) के क्षेत्रीय निदेशक ईएसआईसी.

iii) के निदेशक चिकित्सा ईएसआई योजना.

कॉर्पोरेट स्तर


निदेशक, लोक शिकायत,

ईएसआई निगम, C.I.G. रोड,

नई दिल्ली-110 002.

011-23236786

23234092 Extn.279 ()

13. सतर्कता संबंधित मुद्दों

सतर्कता से संबंधित मुद्दों नियोक्ता और योजना के क्षेत्रीय अपने क्षेत्र के निदेशक ईएसआईसी संपर्क कर सकते हैं या लिखने के अंतर्गत कर्मचारियों के लिए: --

मुख्य सतर्कता अधिकारी / निदेशक सतर्कता,

कर्मचारी राज्य बीमा निगम,

Panchdeep भवन, कोटला रोड,

नई दिल्ली -110002.

दूरभाष: 011-23239424

011-23234092 (Extn.214/233).

14. सामान्य जानकारी

इस योजना के व्यक्तियों या संगठनों के बारे में कोई अन्य जानकारी के लिए ईएसआईसी वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं:

निर्देशक सार्वजनिक संबंध,

ईएसआई निगम

Panchdeep भवन, C.I.G. रोड,

नई दिल्ली - 110 002.

दूरभाष:. 23236764/23234092 Extn.212/221 ()

निगम मुख्यालय

महानिदेशालय,

'कर्मचारी राज्य बीमा निगम,

Panchdeep भवन, सी आई जी रोड,

नई दिल्ली - 110 002.

PBX: 011-23234092, 23234093

फैक्स: 011-23234537

ई मेल: hq@esic.in

तार: Rajyabeema, नई दिल्ली