ईएसआई अस्पतालों की हालत संतोषजनक


ईएसआई अस्पताल और देश में उनके काम करने की स्थिति आम तौर पर संतोषजनक है. यह आज राज्य और श्रम और रोजगार मंत्री श्री हरीश Rawat.in लोक सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में मंत्री ने यह जानकारी दी.

मंत्री ने कहा कि कुछ शिकायतें चिकित्सा सुविधाओं की अपर्याप्तता के संबंध में समय समय पर जो जनता के द्वारा शिकायत निवारण तंत्र की देखभाल कर रहे हैं प्राप्त कर रहे हैं. यदि किसी भी अधिकारी या कर्मचारी पाया जाता है जो किसी भी गतिविधि के नियमों का violative है माहौल में, कार्रवाई ऐसे अधिकारियों या कर्मचारियों के खिलाफ लिया है. ईएसआईसी के लिए उत्पन्न धन ईएसआई योजना के तहत लाभ ईएसआई लाभार्थियों को ही उपलब्ध कराने के लिए उपयोग किया जाता है.

अस्पतालों के कामकाज को व्यवस्थित बनाने के लिए ईएसआई निगम द्वारा उठाए गए कदमों के नीचे के रूप में कर रहे हैं:

(i) ईएसआई निगम को प्रशासनिक कतिपय शर्तों को पूरा करने के उच्चतम सीमा विषय बिना वास्तविक आधार पर राज्य सरकारों द्वारा किए गए व्यय प्रतिपूर्ति निर्णय लिया है. यह राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करने के लिए पोस्ट करेंगे चिकित्सा और पैरा ईएसआई अस्पताल और मानदंडों और ईएसआई निगम के मानकों के अनुसार औषधालयों में मेडिकल स्टाफ और ईएसआई लाभार्थियों को उचित चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, राज्यों को चिकित्सा प्रतिपूर्ति पर छत से 1000 / - 1200 के विश्व आर्थिक मंच / - बढ़ा दी गई है 01.04.2009.

(ii) अस्पताल के विकास समितियों सभी ईएसआई अस्पतालों में गठित की गई है और चिकित्सा सुविधाओं में सुधार के लिए निर्णय लेने के लिए पर्याप्त प्रशासनिक और वित्तीय अधिकार दिया गया है.

(iii) और ऊपर आधुनिकीकरण नैदानिक और चिकित्सीय सेवाओं के लिए आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने के द्वारा अस्पतालों का उन्नयन. अस्पतालों के लिए उपकरणों की शीघ्र मंजूरी की सुविधा, वरिष्ठ राज्य चिकित्सा आयुक्त / राज्य, राज्य में ईएसआईसी चिकित्सा आयुक्त स्तर है मंजूरी 15 लाख तक प्रति यूनिट उपकरणों को प्रत्यायोजित शक्तियों गया है.

(iv) ईएसआईसी मानदंड और स्टाफ और अस्पतालों और औषधालयों के निर्बाध संचालन के लिए उपकरणों के लिए मानक तैयार की है.

(v) अधिकार है उपकरणों की मंजूरी, अग्रिम की रिहाई के लिए राज्य चिकित्सा आयुक्त को सौंप गया है, खाते की भुगतान और उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव पर.

(vi) इसके अलावा, ईएसआई निगम अपने संपूर्ण कीमत पर निर्माण कार्य को पूरा खर्च / मरम्मत और अस्पताल भवनों के रखरखाव वसूल रहा है और Rs.25000 / इसके बाद के संस्करण की लागत उपकरणों पर खर्च साझा - प्रति यूनिट की सीमा के बाहर.

दवाओं की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए (vii), ईएसआईसी एलोपैथिक और आयुर्वेदिक दवाओं के लिए दर अनुबंध formulates और वही सब दवाओं की खरीद के लिए राज्य सरकारों को भेजी जाती हैं.

(viii) ईएसआई निगम ईएसआई अस्पताल में मरीज को संतुष्टि स्वतंत्र एजेंसियों द्वारा सर्वेक्षण कार्य शुरू कर दिया गया है और विभिन्न ईएसआई अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं में सुधार के लिए सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आधार पर कार्रवाई करने के.

(ix) ईएसआई निगम के अस्पतालों और प्रतिष्ठित संगठनों द्वारा वर्गीकृत औषधालयों हो रही है. आगे की कार्रवाई के अस्पतालों और औषधालयों के संबंध में आईएसओ प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए शुरू किया गया है.

(x) ईएसआई निगम को प्रत्येक राज्य में गठित एक अस्पताल मॉडल अस्पताल के रूप में निर्णय लिया है. वर्तमान में, ईएसआईसी मॉडल अस्पताल तक 18 राज्यों में स्थापित किया है. इन अस्पतालों हैं मानदंडों और ईएसआई निगम द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार के रूप में वर्गीकृत किया जा रहा. मॉडल अस्पताल पर खर्च पूरी तरह से ईएसआई निगम द्वारा वहन किया जाता है.

(xi) सुपर स्पेशलिटी उपचार पर खर्च होता है पूरी तरह से उच्चतम सीमा से बाहर जा रहा है ईएसआई निगम द्वारा वहन किया 01.08.2008 के बाद से और ईएसआईसी गठबंधन प्रतिष्ठित सरकार के साथ व्यवस्था अप में प्रवेश कर गया है / सुपर स्पेशलिटी सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों और बिना नकद और परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान कर रहा है ईएसआई लाभार्थियों को.

(xii) ईएसआई निगम को राज्यों से ईएसआई योजना पर निर्णय ले लिया है सीधे चला जाएगा जहां भी राज्य सरकार. उसी के लिए अनुमति देता है.

(xiii) ईएसआई अपनी अगस्त 2009 में आयोजित बैठक में निगम का निर्णय लिया है कि अब से सभी निर्माणाधीन नए अस्पतालों और प्रस्तावित ईएसआई निगम और इन पर कुल व्यय से सीधे चला करेगा ईएसआई निगम द्वारा वहन किया जाएगा.

(xiv) चिकित्सा कर्मचारियों की कमी पर काबू पाने और ईएसआई अस्पतालों में सेवाओं में सुधार के लिए पहल के एक हिस्से के रूप में , ईएसआई निगम मेडिकल कालेज शुरू करने के लिए एक परियोजना शुरू की है, नर्सिंग कॉलेज, डेंटल कॉलेज और दूसरे पैरा के लिए प्रशिक्षण स्कूल ईएसआईसी में मेडिकल स्टाफ / ईएसआई अस्पताल.

वर्तमान में, ईएसआई योजना के संगठित क्षेत्र में ही कर्मचारियों के लिए लागू है रुपये तक कमा. / - प्रति माह 10,000 और तत्संबंधी केवल योजना के अंतर्गत कवर किया श्रमिकों को प्रदान की जाती हैं लाभ.