ईएसआईसी मॉडल ओखला में औषधालय का उद्घाटन


केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मंत्री श्री Malliarjun ओखला औद्योगिक क्षेत्र में आज नई दिल्ली में ईएसआईसी मॉडल औषधालय का उद्घाटन किया Kharge. श्रम और रोजगार मंत्री श्री हरीश रावत और श्रीमती के लिए राज्य मंत्री. किरण वालिया, स्वास्थ्य एवं परिवार के मंत्री, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सरकार के कल्याण के अवसर पर उपस्थित थे.

यह पूरी तरह हवा में भारत में कला उपकरणों के राज्य और एक आधुनिक निदान केन्द्र के साथ ईएसआईसी औषधालय वातानुकूलित अलग आयुर्वेद और होम्योपैथी ईएसआई लाभार्थियों को उपलब्ध विकल्पों के साथ, पहले है. मॉडल औषधालय में और आसपास के ओखला औद्योगिक क्षेत्र बड़ी कर्मचारियों को अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की उम्मीद है.

इस अवसर पर बोलते हुए श्री मल्लिकार्जुन Kharge ने घोषणा की कि दिल्ली क्षेत्र में प्रमुख अस्पतालों की क्षमता को चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा. इस संदर्भ में उन्होंने बताया कि एक निर्णय को 600 बेड से Basai Darapur अस्पताल में बिस्तरों की संख्या 1,000 बेड की वृद्धि की गई है, ओखला में 150 बेड से 151 बेड से 250 बिस्तरों और रोहिणी में 270 बिस्तरों के लिए. इसके अलावा, उन्होंने कहा, ईएसआई लाभार्थियों के लिए बिस्तर राजधानी के विभिन्न अस्पतालों में सुरक्षित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 32 राजधानी में पूर्णकालिक ईएसआई औषधालयों के एक व्यापक नेटवर्क है. बताया यह भी एक मोबाइल नेटवर्क औषधालय, दो नैदानिक केन्द्रों, 10 आयुर्वेदिक पंख और 23 योग सुविधाओं, मंत्री भी शामिल हैं.

इस अवसर पर श्री हरीश रावत पर बोलते हुए कहा कि हाल ही में, ईएसआई निगम के लाभार्थियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए ईएसआईसी अस्पताल के उन्नयन की प्रक्रिया शुरू कर दिया है. उन्नयन के लिए कदम शामिल स्थापित करने और मेडिकल कालेजों, नर्सिंग कॉलेज, डेंटल कालेजों और अन्य पैरा की शुरुआत-ईएसआई अस्पतालों में चिकित्सा स्कूल. श्री रावत ने कहा कि पहले चरण में, यह एक दर्जन मेडिकल कालेजों और स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान के बारे में चुप ईएसआईसी द्वारा मौजूदा ईएसआई अस्पतालों में स्थापित करने का प्रस्ताव है.

कर्मचारी राज्य बीमा निगम एक अद्वितीय सामाजिक सुरक्षा योजना, जो एक बीमा संगठन की सुविधा है और साथ ही स्वास्थ्य के लिए सेवा प्रदाता योजना के अंतर्गत बीमा व्यक्तियों की जरूरतों से संबंधित चलाता है. निगम चिकित्सा और परा भारत में चिकित्सा कर्मियों और भी सबसे बड़ा मेडिकल में से एक है दुनिया में infrastructures का सबसे बड़ा दल है. यह विशाल 144 अस्पतालों, 42 अस्पतालों Annexes, 1397 ईएसआई औषधालयों, 1753 पैनल क्लिनिक, 795 शाखा / वेतन और 51 क्षेत्रीय कार्यालयों / उप क्षेत्रीय / डिवीजनल कार्यालय के बुनियादी ढांचे की है.